शौर्य दीवार से युवाओं को मिलेगी देशभक्ति की प्रेरणाः धन सिंह रावत

ख़बर शेयर करें

देहरादून,
राजकीय महाविद्यालय देहरादून (शहर) में आज उच्च शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत द्वारा शौर्य दीवार का अनावरण किया गया, जिसे ‘वीर भोग्य वसुंधरा’ नाम दिया गया है। डॉ0 रावत ने कहा कि शौर्य दीवार से युवाओं को देशभक्ति की प्रेरण मिलेगी, इसके लिये प्रत्येक शिक्षण संस्थान में शौर्य दीवार होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि नवसृजित महाविद्यालय की तमाम समस्याओं को शीघ्र दूर कर दिया जायेगा साथ ही महाविद्यालय को दो माह के भीतर भूमि उपलब्ध करा दी जायेगी। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज राजकीय महाविद्यालय सुद्धोवाला देहरादून में शौर्य दीवार का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि शौर्य दीवार अदम्य साहस का प्रतीक है, जिससे छात्र-छात्राओं को देशभक्ति की प्रेरणा मिलेगी। डॉ0 रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने नवसृजित महाविद्यालय में तीन संकाय खोले हैं जिसमें विज्ञान, कला एवं वाणिज्य शामिल है। तीनों संकायों के खुलने अब छात्र-छात्राओं को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। विभागीय मंत्री ने कहा कि अगले दो माह के भीतर महाविद्यालय को भूमि उपलब्ध करा दी जायेगी, साथ ही महाविद्यालय से संबंधित तमाम समस्याओं को भी दूर कर दिया जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। विभागीय मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में प्राचार्यों एवं प्रोफेसरों की पूर्ण तैनाती कर दी गई है ताकि छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन को कई समस्या न आये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राथमिक शिक्षा के बाद अब उच्च शिक्षा में भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू करने जा रही है। आगामी 16 अक्टूबर को देश के शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा एनईपी-2020 का शुभारम्भ किया जायेगा। डॉ0 रावत ने बताया कि नई शिक्षा नीति-2020 लागू होने के बाद छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा तो मिलेगी साथ ही उन्हें अपनी पसंद के पाठ्यक्रम एवं विषयों को चुनने का अवसर भी मिलेगा। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 डी0एस0 मेहरा ने प्रथम वर्ष तीन संकाय मिलने पर उच्च शिक्षा मंत्री का आभार जताया, उन्होंने कहा कि लम्बे समय से देहरादून शहर में एक महाविद्यालय की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जिसे राज्य सरकार द्वारा पूरा कर दिया गया है। कार्यक्रम में डॉ0 मुक्त डंगवाल ने महाविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की जबकि कार्यक्रम का संचालन डॉ0 कामना लोहनी द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें -  पाकिस्तान से आ रहे जायरीनों को वक्फ बोर्ड उपहार स्वरूप देगा गंगाजली और गीता….

शौर्य दीवार अनावरण अवसर पर सहसपुर विधायक सहदेव पुडीर, डॉ0 डी0पी0 पांडे, डॉ0 रेनू गौतम, डॉ0 भलचन्द्र नेगी, डॉ0 मंजू भंडारी, डॉ0 हेमलता खाती, डॉ0 सुनैना रावत सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रही।