सचिव स्वास्थ्य की मजबूत पहरवी का मिला राज्य को लाभ, कई महत्वपूर्ण योजनाओं को केंद्र से मिली हरी झंडी…

ख़बर शेयर करें

देहरादून, सचिव स्वास्थ्य आर राजेश कुमार द्वारा भारत सरकार में हुई स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बैठक में मजबूत पैरवी की गई,जिसके बाद राज्य को केंद्र से कई महत्वपूर्ण योजनाओं की हरी झंडी भी मिल गई है। राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को ढर्रे पर लाने के लिए लगातार सचिव स्वास्थ्य केंद्र और राज्य के बीच पुल का काम कर रहे हैं जिसका नतीजा है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को नए आयाम तक पहुंचाया जा रहा है। सचिव स्वास्थ्य ने योजाओ की जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत PIP का में कई मत्वपूर्ण योजनाओं को हरी झंडी दी गई है।।

  1. जनपद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, उधमसिंह नगर, नैनीताल को मोबाइल टीबी वैन एवं ट्रूनेट मशीन की सुविधा हेतु स्वीकृति प्रदान की गई है।

अतिरिक्त जनपदों को मोबाइल एक्स रे के साथ मोबाइल मेडिकल यूनिट एवं टेली रेडियोलॉजी की स्वीकृति दी गई है। टीबी से ग्रसित मरीज एवं उनके परिवार जन की सहायता के लिए x ray के लिए निःशुल्क आवागमन की सुविधा स्वीकृत की गई है।

2.राज्य के अंतर्गत स्थापित वन स्टॉप सेंटरस (one stop centre) को प्री ब्रथिंग होम की तर्ज पर किये जाने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई है।

3.NRC पिथौरागढ़ को स्वीकृति प्रदान की गई है।

  1. उक्त के अतिरिक्त मोतियाबिंद की स्क्रीनिंग हेतु टिहरी एवं पिथौरागढ़ जनपदों को मोबाइल वैन की सुविधा उपलब्ध कराये जाने की स्वीकृति
    इसके साथ ही नेत्र सर्जरी हेतु eye OT की सुविधा को स्वीकृत किया गया है।
  2. 3-6 बजे तक टेली कंसल्टेशन के माध्य्म से जनमानस को सुझाव परामर्श दे रहे डॉक्टर्स को प्रोत्साहन राशि दिए जाने को स्वीकृति दी गई है।
  3. ऐ एन एम एवं कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को बेसिक लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण दिए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।
  4. चमोली जनपद में पूर्व से ही मौजूदा बिल्डिंग में एन एच एम (NHM)औफिस एवं प्रशिक्षण हॉल की स्वीकृति।
  5. सरकारी अस्पताल में लम्बी कतार के बेहतर प्रबंधन हेतु टोकन की सुविधा की स्वीकृति भी दी गई है।
  6. NUHM के अंतर्गत CHC भूपतवाला में 100 प्रतिशत रिक्त पदों की भर्तियों की स्वीकृति भी पारित हुई है।